फैक्ट चैक: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के अंदर की भव्यता दिखाने दावा करते हुए वीडियो किया जा रहा शेयर, जानिए क्या है सच्चाई?

  • मंदिर के अंदर की भव्यता दिखाने का किया जा रहा दावा
  • भ्रामक दावे के साथ वीडियो किया जा रहा शेयर

Bhaskar Hindi
Update: 2023-09-17 16:46 GMT

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। उत्तरप्रदेश के अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण का तेजी से किया जा रहा है। निर्माण कार्य के प्रारंभ होने के बाद से ही मंदिर की फोटो और वीडियो समय-समय पर सोशल मीडिया में शेयर की जाती रही है। हाल ही में मंदिर निर्माण से जुड़ा ताजा अपडेट सामने आया है जिसमें यह कहा गया है कि मंदिर के फर्स्ट फ्लोर का काम 50 फीसदी पूरा हो चुका है। 22 जनवरी को मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाने की जानकारी भी सामने आ रही है।

इसी बीच एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रही भव्यता मंदिर के अंदर की है। इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (ट्वीटर) में एक यूजर से शेयर करते हुए लिखा "श्रीराम मंदिर अयोध्या के अंदर का दृश्य - फाइनल फिनिशिंग का काम चल रहा है।"

दावे का सच

भास्कर हिंदी ने सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि जिस दावे के साथ यह वीडियो शेयर किया जा रहा है उसकी सच्चाई कुछ और ही है। पड़ताल में पता चला की वायरल हो रहा वीडियो नागपुर के कोराड़ी में स्थित भारतीय विद्या भवन के सांस्कृतिक केंद्र का है। इसी भवन के वीडियो को राम मंदिर से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

हमने पड़ताल में पाया कि वीडियो में 'नागपुर एक्सपीरियंस' नाम के यूट्यूब चैनल का वॉटरमार्क था। जिसमें यूट्यूब चैनल का वॉटरमार्क था। जिसे हमने सर्च कर खोजने की कोशिश की तो पाया कि वीडियो 8 जुलाई को 'नागपुर एक्सपीरियंस' चैनल पर अपलोड किया गया था।

चैनल में अपलोड किए गए वीडियो में टाइटल पर श्रीराम।।वीडियो के टाइटल पर श्री राम धाम || कोराडी मंदिर || नागपुर राम मंदिर लिखा हुआ है। हमें यह भी जानकारी मिली की इस स्थान का उद्घाटन 5 जुलाई 2023 में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया था।

दावा भ्रामक

हमनें पड़ताल में पाया कि जिस दावे के साथ वीडियो शेयर किया जा रहा है वह फेक है यानि यह राम मंदिर के अंदर का वीडियो नहीं बल्कि नागपुर के कोराडी में स्थित भारतीय विद्या भवन के सांस्कृतिक केंद्र है।

Tags:    

Similar News